भारत की जीत की हैट्रिक, दस साल बाद न्यूजीलैंड में सीरीज जीती

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 28, Jan 2019, 3:54 PM IST
India beat New Zealand by 7-wickets in 3rd ODI to seal series
Highlights

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक जीत के बाद विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पिछले दस साल में पहली सीरीज जीत दर्ज की है। इससे पहले भारत ने 2009 से अब तक यहां एकमात्र वनडे सीरीज खेली थी जिसमें उसे हार झेलनी पड़ी थी।

गेंदबाजों के बाद सलामी बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को लगातार तीसरे वनडे में सात विकेट से हरा दिया। भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढत बना ली है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक जीत के बाद विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पिछले दस साल में पहली सीरीज जीत दर्ज की है। इससे पहले भारत ने 2009 से अब तक यहां एकमात्र वनडे सीरीज खेली थी जिसमें उसे हार झेलनी पड़ी थी।

पिछले एक साल में विदेशी सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत की यह तीसरी जीत है। इंग्लैंड में भारतीय टीम नहीं जीत सकी है जहां इस साल विश्व कप होना है। 

भारत की यह जीत पूरे टीम प्रयास का नतीजा थी जिसमें गेंदबाजों ने पहले 49 ओवर में न्यूजीलैंड को 243 रन पर आउट कर दिया। एक टीवी शो पर महिला विरोधी बयानबाजी के कारण निलंबन झेल चुके हार्दिक पंड्या का वापसी के बाद यह पहला मैच था जिसमें उन्होंने 10 ओवरों में 45 रन देकर दो विकेट लिए। भारत की यह जीत एकतरफा ही रही जिसमें कप्तान विराट कोहली ने 74 गेंद में 60 और उपकप्तान रोहित शर्मा ने 77 गेंद में 62 रन बनाए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 113 रन जोड़े जिससे भारत ने 43 ओवर में तीन विकेट पर 245 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

भारत ने पहला विकेट शिखर धवन के रूप में गंवाया जो 28 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद में स्लिप में कैच देकर लौटे। इसके बाद रोहित और कोहली ने शतकीय साझेदारी की। अपना 39वां अर्धशतक जमाने वाले रोहित को सेंटनेर ने स्टम्प आउट किया। अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके और दो छक्के लगाए। वहीं वनडे में 49वां अर्धशतक लगाने वाले कोहली ने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा। 

वह बोल्ट की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर में हेनरी निकोल्स को कैच देकर लौटे। इसके बाद दिनेश कार्तिक ने 38 गेंद में 38 और अंबाती रायुडू ने 42 गेंद में 40 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 77 रन की नाबाद साझेदारी की।

इससे पहले न्यूजीलैंड के बल्लेबाज धीमी पिच पर भारतीय आक्रमण का सामना नहीं कर सके। रोस टेलर (106 गेंद में 93 रन) और टाम लाथम (64 गेंद में 51 रन) के बीच चौथे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी को छोड़कर कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने नौ ओवरों में 41 रन देकर तीन विकेट लिए जो विश्व कप के लिये तीसरे तेज गेंदबाज की जगह लगभग पक्की कर चुके हैं। उन्होंने कोलिन मुनरो (सात) को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों लपकवाकर न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया। 

मार्टिन गुप्टिल को भुवनेश्वर कुमार ने विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवाया। महेंद्र सिंह धोनी को मांसपेशी में चोट लगी होने के कारण कार्तिक उनकी जगह खेल रहे थे। केन विलियमसन (28) अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। युजवेंद्र चहल की गेंद पर मिडविकेट में पांड्या ने उनका कैच लपका। चहल ने नौ ओवर में 51 रन देकर दो विकेट लिए। पांड्या ने निचले क्रम में हेनरी निकोल्स और मिशेल सेंटनेर को लगातार दो ओवरों में आउट किया। उसने पहले स्पैल में पांच ओवर में सिर्फ नौ रन दिए थे। 
 

loader