नेपियर वनडे में शानदार जीत से भारत ने की न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 23, Jan 2019, 3:03 PM IST
India vs New Zealand ODI: Bowlers, Dhawan Take India to Comfortable Win at Napier
Highlights

- पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया। धवन ने खेली 75 रन की नाबाद पारी। कुलदीप-शमी की शानदार  गेंदबाजी की बदौलत 157 रन पर आउट हो गई थी मेजबान टीम।

ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट और वनडे सीरीज में हराने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम ने लय को बरकरार रखते हुए न्यूजीलैंड दौरे का शानदार आगाज किया है। टीम इंडिया ने पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। डूबते सूरज की रोशनी के कारण खेल कुछ देर के लिए रोकना पड़ा था। 

पांच मैचों की इस सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को 158 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे सूरज की रोशनी के कारण बाधा पहुंचने के बाद 156 रन का कर दिया गया। भारत ने 34.5 ओवर में आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया। पहली बार मैच में ऐसे हालात में डकवर्थ लुईस प्रणाली का इस्तेमाल किया गया जिसमें बारिश के कारण व्यवधान पैदा नहीं हुआ था। 

इससे पहले स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को महज 38 ओवर में 157 रन पर आउट कर दिया था। कलाई के स्पिनर यादव ने 10 ओवरों में 39 रन देकर चार विकेट लिए जबकि शमी ने छह ओवरों में 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए। लेग स्पिनर कुलदीप चहल ने दो विकेट झटके। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 81 गेंद में 64 रन बनाए। 

जवाब में आउट ऑफ फॉर्म चल रहे शिखर धवन ने वर्ल्ड कप से ऐन पहले फॉर्म में आते हुए 103 गेंद में 75 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके भी जड़े। भारत का स्कोर जब एक विकेट पर 44 रन था तब डूबते सूरज की रोशनी के कारण गेंद नहीं देख पाने की वजह से मैच रोकना पड़ा। 

डिनर के बाद रोहित शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे लेकिन विराट कोहली और धवन ने टीम को जीत तक पहुंचाया। कोहली ने 59 गेंद में तीन चौकों की मदद से 45 रन बनाए। तेज गेंदबाज लोकी फग्युर्सन ने उन्हें विकेट के पीछे लपकवाया। धवन अपना 26वां वनडे अर्धशतक पूरा करने के साथ ही सबसे तेजी से 5000 रन पूरे करने वाले संयुक्त चौथे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 118 पारियों में यह आंकड़ा पार किया। पिछली नौ पारियों में अर्धशतक नहीं बना सके धवन ने इस पारी के बाद राहत की सांस ली। 

इससे पहले चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को महज 38 ओवर में 157 रन पर आउट कर दिया।

कलाई के स्पिनर यादव ने 10 ओवरों में 39 रन देकर चार विकेट लिए जबकि शमी ने छह ओवरों में 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए। लेग स्पिनर कुलदीप चहल ने दो विकेट लिए। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 81 गेंद में 64 रन बनाए। शमी ने भारत की ओर से सबसे तेज 100 विकेट का कारनामा भी अपने नाम किया। उन्होंने 56वें वनडे में यह उपलब्धि हासिल की।

पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की शुरूआत बहुत खराब रही। दोनों सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरों पांच ओवर के भीतर ही पैवेलियन लौट गए जब स्कोर बोर्ड पर मात्र 18 रन टंगे थे। दोनों को शमी ने बोल्ड किया । गुप्टिल के विकेट के साथ ही शमी ने वनडे क्रिकेट में 100 विकेट पूरे कर लिए और वह सबसे तेजी से वनडे विकेटों का शतक लगाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। 

पिछले साल काफी कामयाब रहे रोस टेलर ने 41 गेंद में 24 रन बनाये लेकिन चहल ने अपनी ही गेंद पर उनका रिटर्न कैच लपका। चहल ने अपनी रफ्तार बदलकर बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया। टेलर और विलियमसन के क्रीज पर रहने तक लग रहा था कि कीवी टीम बड़ा स्कोर बनाएगी। दोनों ने कुछ अच्छे शाट्स लगाए। 

टॉम लाथम को भी चहल ने इसी अंदाज मे आउट किया। हेनरी निशोल्स और मिशेल सेंटनेर ने एक छक्का और दो चौके लगाए लेकिन क्रमश: जाधव और शमी का शिकार हुए। न्यूजीलैंड का स्कोर 30वें ओवर में छह विकेट पर 133 रन था। इस बीच विलियमसन की एकाग्रता भी भंग हुई और वह यादव को लांग आन पर ऊंचा शाट खेलने के प्रयास में विजय शंकर को कैच दे बैठे।

loader