ISSF शूटिंग वर्ल्ड कपः सौरभ चौधरी ने विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 24, Feb 2019, 4:24 PM IST
ISSF Shooting World Cup: Saurabh Chaudhary bags first senior gold with world record
Highlights

10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सोने के तमगे पर लगाया निशाना। आईएसएसएफ शूटिंग में जूनियर-सीनियर दोनों वर्गों का वर्ल्ड रिकॉर्ड मेरठ के 16 साल के निशानेबाज सौरभ चौधरी के नाम दर्ज हो गया है। 

भारत के 16 साल के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीता। इस वर्ल्ड कप में यह भारत का दूसरा गोल्ड मेडल है। सौरभ ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ सोने पर निशाना लगाया। सौरभ ने इससे पहले यूथ ओलंपिक में गोल्ड जीता था। नई दिल्ली में डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे विश्वकप में सौरभ ने फाइनल में 245 अंक हासिल किए। उन्होंने सर्बिया के दामिर माइक को हराया। खास बात यह है कि सौरभ का यह पहला सीनियर इवेंट था। 

आईएसएसएफ शूटिंग में जूनियर-सीनियर दोनों वर्गों का वर्ल्ड रिकॉर्ड मेरठ के सौरभ चौधरी के नाम दर्ज हो गया है। खास बात यह रही कि सौरभ ने देश के लिए टोक्यो ओलंपिक का तीसरा कोटा हासिल किया। सौरभ क्वालिफिकेशन में 587 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे। सौरभ ने आठ पुरुषों के फाइनल में दबदबा बनाया और रजत पदकधारी से 5.7 अंक आगे रहै। उन्होंने अंतिम शॉट से पहले ही स्वर्ण पदक सुनिश्चित कर लिया था। चैंपियन निशानेबाज ने अच्छी फॉर्म जारी रखी और शुरुआती पांच निशानों के बाद वह सबसे आगे चल रहे सर्बिया के दामिर माइक के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे। 10 शॉट्स के बाद सौरभ 102.2 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए थे। वहीं माइक 99.6 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे। चीन के वी पैंग ने इस इवेंट में ब्रांज मेडल हासिल किया। 

इससे पहले, भारत की अपूर्वी चंदेला ने शनिवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। 

loader