विराट कोहली को सैयद किरमानी की सलाह : महेंद्र सिंह धोनी का अनुसरण करें

https://static.asianetnews.com/images/authors/fa0468e8-30fd-53e4-aefe-902af00bd549.jpg
First Published 22, Dec 2018, 3:36 PM IST
Syed Kirmani's advice to Virat Kohli: Follow Mahendra Singh Dhoni, be dignified
Highlights

मॉय नेशन से बात करते हुए किरमानी ने कहा कि, 'विराट कोहली के मैदान पर उनके तौर-तरीकों पर उनकी आलोचना हुई है,मुझे यकीन है कि वह इससे वाकिफ हैं। "मैं इस तरह का हूं और मैं इस तरह का रहूंगा" ऐसा कोई नहीं कह सकता।

बैंगलोर—भारतीय क्रिकेट चीम के कप्तान विराट कोहली का मैदान पर आक्रामकता हमेशा जांच के दायरे में रहती है। जबकि देश के लोगों के बीच उनके इस अंदाज को लेकर अलग-अलग राय है। महान भारतीय विकेट कीपर सैयद किरमानी के पास कोहली के लिए एक सलाह है।

हाल ही में, दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने भारत-ऑस्ट्रेलिया बीच हुए टेस्ट सीरीज़ में कोहली के व्यवहार को लेकर कहा कि, "भारत के कप्तान विराज कोहली दुनिया का सबसे बुरा व्यवहार करने वाला खिलाड़ी" हैं।

शाह ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा “विराट न केवल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, बल्कि दुनिया के सबसे खराब व्यवहार वाले खिलाड़ी भी हैं। उनकी क्रिकेट की चमक उनके अहंकार और बुरे शिष्टाचार के कारण खराब हो रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि मेरा इस तरह देश छोड़ने का कोई इरादा नहीं है। 

शाह की टिप्पणी से देश में बहस छिड़ गई। जहां कोहली को अधिकांश लोगों का समर्थन मिला, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने दिल्ली के इस बल्लेबाज के व्यवहार का समर्थन नहीं किया।

अब, 68 वर्षीय पूर्व विकेट किपर किरमानी भी बहस में शामिल हो गए हैं। हालांकि, उन्होंने कोहली पर निशाना नहीं साधा,लेकिन उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का उदाहरण देते हुए कहा कि भारतीय कप्तान को "गरिमापूर्ण" होना चाहिए, जैसे कि महेंद्र सिंह धोनी थे।

मॉय नेशन से बात करते हुए किरमानी ने कहा कि, 'विराट कोहली के मैदान पर उनके तौर-तरीकों पर उनकी आलोचना हुई है,मुझे यकीन है कि वह इससे वाकिफ हैं। "मैं इस तरह का हूं और मैं इस तरह का रहूंगा" ऐसा कोई नहीं कह सकता।

1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य किरमानी ने वीवीएस लक्ष्मण की आत्मकथा (281 और बियॉन्ड) के लॉन्च इवेंट के मौके पर मायनेशन से बात की।

कोहली पर शाह की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर, पूर्व विकेट किपर ने कहा, “हर किसी की अपनी राय है। देखिए, आप अपने देश के ब्रांड एंबेस्डर हैं। आप चाहे मैदान पर हों या मैदान से बाहर आप को हमेश गरीमा में रहना चाहिए। अगर कोई भविष्य में  या वर्तमान में देश का नेतृत्व करने जा रहा है, उसे पूर्व कप्तान धोनी से बहुत कुछ सिखने को मिल सकता है।

जब कोहली के व्यवहार के बारे में उनसे विशेष रूप से पूछा गया कि क्या उन्हें बदलने की जरूरत है,  तो किरमानी ने कोहली का नाम लिए बिना कहा कि सभी भारतीय कप्तानों को अच्छा व्यवहार करना चाहिए क्योंकि वे रोल मॉडल हैं।

उन्होंने कहा कि “मैंने जो कहा वह किसी व्यक्ति के लिए नहीं कहा बल्कि यह सबके लिए है। किरमानी ने कहा, "भारत का नेतृत्व करने जा रहे कप्तान को धोनी का अनुसरण करना चाहिए क्योंकि हर कोई एक प्रतिष्ठित कप्तान की तलाश करता है,जिसके पास अच्छे तरीके हो, जो सभी पहलुओं में रोल मॉडल हो सकता है।
 

loader