// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Lifestyle

170 कमरे, 2400 करोड़ कीमत,10 गोल्फ कोर्स-ये है दुनिया का सबसे बड़ा घर

Image credits: our own

दुनिया का सबसे बड़ा घर है भारत में

दुनिया का सबसे बड़ा निजी आवास भारत में मौजूद है और वो है लक्ष्मी विलास पैलेस जो की वड़ोदरा में है।  'लक्ष्मी विलास पैलेस' गायकवाड़ राजघराने का महल है। 

 

Image credits: our own

500 एकड़ में फैला है महल

लक्ष्मी विलास पैलेस 500 एकड़ में बना है  बकिंघम पैलेस से चार गुना है। इसमें 170 कमरे हैं। इस महल को  19वीं सदी के इंडो-सारसेनिक शैली में बनाया गया था।

 

Image credits: our own

महल में रहते हैं महल के मालिक

इस रॉयल महल के मालिक  समरजीत सिंह गायकवाड हैं, जो अपनी पत्नी राधिका राजे गायकवाड़ के साथ परिवार समेत लक्ष्मी विलास पैलेस में रहते हैं।

 

 

 

Image credits: our own

महल का एक हिस्सा है टूरिस्ट के लिए

महल के अंदर बैंक्वेट कन्वेंशन, मोती बाग पैलेस और महाराजा फतेह सिंह संग्रहालय भवन शामिल हैं। महल के एक हिस्से को पर्यटकों के लिए खोला गया है जिसमे शादियों की बुकिंग भी होती है।

 

Image credits: our own

मेहमान खाना 5000 स्क्वायर फ़ीट में बना है

महल में  मोज़ाइक,झूमर महल की शोभा बढ़ाती है। दरबार हॉल 5000 स्क्वायर फ़ीट में है जिसमे  में वेनेशियन पद्धति का फर्श बिछा हुआ है।  इस फर्श का इतिहास रोम और ग्रीस से जुड़ा है। 

 

Image credits: our own

10 साल में बना था महल

महल में एक बड़ा  मैदान में स्थित है, जिसमें 10 हॉल  गोल्फ कोर्स भी शामिल है।  कहते हैं इस महल को बनने में 10 साल लग गए थे।

Image credits: our own

2400 करोड़ है महल की कीमत

महल का निर्माण 1890 में महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ III द्वारा किया गया था, इसके निर्माण पर करीब 60 लाख रुपये खर्च हुए थे। आज इसकी कीमत 2400 करोड़ है 

 

Image credits: our own

आधुनिक सुविधाओं से लैस है महल

महल का निर्माण 1890 में हुआ था और उस दौर की मॉडर्न फैसेलिटीज जैसे- एलीवेटर, टेलीफोन एक्सचेंज, इलेक्ट्रिकल सप्लाई जैसी चीजें लगाई गईं। 

Image credits: our own
Find Next One