// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

News

श्रीलंका को भारत ने क्यों गिफ्ट किया था कच्चाथीवु द्वीप? जानें कहानी

Image credits: Getty

कच्चाथीवु द्वीप का पीएम मोदी ने किया जिक्र

बीते दिन पीएम मोदी ने संसद में भाषण के दौरान कच्चाथीवु द्वीप का जिक्र किया, आप जानते हैं आखिर कच्चाथीवु द्वीप क्या है और कहां है?

Image credits: Getty

कच्चाथीवु द्वीप कहां है?

कच्चाथीवु द्वीप भारत और श्रीलंका के बाच पाल्क जलडमरूमध्य में स्थित एक छोटा सा निर्जन द्वीप है। यह श्रीलंका और भारत के बीच एक विवादित क्षेत्र है। 

Image credits: Getty

कच्चाथीवु द्वीप की कहानी

1976 से पहले कच्चाथीवु द्वीप पर भारत दावा करता लेकिन 1974-77 के बीच भारत-श्रीलंका समुद्री सीमा समझौते के तहत यह श्रीलंका के पास चल गया और यहां पर श्रीलंकाई सरकार शासन करती है।

Image credits: Getty

क्या है कच्चाथीवु का इतिहास ?

कच्चाथीवु द्वीप का निर्माण 14वीं शताब्दी में ज्वालामुखी विस्फोट से हुआ था। रिपोर्ट के मुबातिक कच्चाथीवु द्वीप पर कभी रामनाड का शासन था बाद ये मद्रास प्रेसीडेंसी के आधानी हो गया।


 

Image credits: Getty

तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने किया समझौते पर हस्ताक्षर

 

1974 में,तत्कालीन PM इंदिरा गांधी ने श्रीलंका के साथ 1974-76 के बीच चार समुद्री सीमा समझौतों पर हस्ताक्षर किए और कच्चाथीवु द्वीप श्रीलंका को सौंप दिया।

Image credits: Getty

केंद्र सरकार के फैसले का किया गया विरोध

कच्चाथीवु द्वीप श्रीलंका को देने पर तमिलनाडु में विरोध हुआ। 1991 में तमिलनाडु विधानसभा में एक प्रस्ताव लाया गया जिसमें कच्चाथीवु द्वीप को पुनः प्राप्त करने की मांग की गई।

Image credits: Getty

कच्चाथीवु समझौते को रद्द करने की मांग

2008 में,तमिलनाडु की तत्कालीन CM जयललिता ने SC का रुख किया और कच्चाथीवु समझौते को रद्द करने की मांग की। 
 

Image credits: Getty

2022 में दोबारा उठाया गया मुद्दा

मई 2022 में भी तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन ने PM  मोदी की उपस्थिति में मांगें रखी थी कि कच्चाथीवु द्वीप को श्रीलंका से वापस लिया जाये।

Image credits: Getty

कच्चाथीवु द्वीप श्रीलंका से वापस लेगा भारत?

 2014 में अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा था, कच्चाथीवू इंटरनेशनल बाउंड्री का हिस्सा है। उसे वापिस कैसे ले सकते हैं। द्वीप को वापिस लेना चाहते हैं तो युद्ध लड़ना होगा। 
 

Image credits: Getty
Find Next One