// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Utility News

ट्रेन में सफर करते समय टिकट खाेने या फटने पर क्या करें?- ये है रूल

Image credits: FREEPIK

ट्रेन में TTE चेक करने आता है टिकट

Train Ticket: अगर आप कर रहे हैं और आपका टिकट खो गया या फिर फट गया अथवा नष्ट हो गया तो आप क्या करेंगे? क्योकि TTE तो आपसे टिकट मांगेगा जरूर।

 

Image credits: FREEPIK

टिकट न होने पर लग सकती है पेनाल्टी

अगर आप टिकट नहीं दिखा पाएंगे तो आप पर पेनाल्टी भी लगा सकता है और FIR भी रजिस्टर्ड करा सकता है। तो आईए जानते है कि ट्रेन टिकट खो जाने या फट जाने पर क्या आप्शन होता है। 

Image credits: FREEPIK

ट्रेन टिकट खोने पर क्या करें?

अगर ट्रेन में सफर के दौरान टिकट खो जाता है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। ट्रेन के TTE से मिलकर डुप्लीकेट टिकट की डिमांड कर सकते हैं,  जो ओरिजिलनल टिकट की ही तरह होगा।

Image credits: FREEPIK

डुप्लीकेट टिकट के लिए देना पड़ेगा चार्ज

गौरतलब ये है कि यदि TTE की ओर से जारी होने डुप्लीकेट टिकट के लिए आपको भारतीय रेलवे की ओर से निर्धारित फीस पेमेंट करनी पड़ेगी, जो बहुत ही नाॅमिनल होती हैं।

 

Image credits: FREEPIK

हर कैटेगरी के लिए अलग-अलग लगेगा सर्विस चार्ज

मसलन स्लीपर या सेकेंड क्लास के लिए TTE आपसे डुप्लीकेट टिकट के लिए कम से कम 50 रुपए चार्ज करेगा। अन्य कैटेगरी के लिए डुप्लीकेट टिकट का चार्ज 100 रुपये होगा। 

 

Image credits: FREEPIK

टिकट फटने पर क्या करें?

 

यदि आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और आपका टिकट फट जाता है, तो आप अपने यात्रा के किराये का 25 परसेंट का पेमेंट करके डुप्लीकेट टिकट पा सकते हैं।

Image credits: FREEPIK

ये टिकट होने पर नहीं बनवाना पड़ेगा डुप्लीकेट टिकट

खास बात ये है कि वेटिंग टिकट पर डुप्लीकेट टिकट नहीं बनवाना पड़ेगा। आप इस संबंध में अपनी ट्रेन के TTE से संपर्क कर सकते हैं। क्योंकि वेटिंग टिकट में सीट नहीं मिलती है।  

Image credits: FREEPIK
Find Next One