बर्थडे स्पेशल: जानिए अमिताभ से जुड़ी कुछ खास बातें

First Published 11, Oct 2018, 11:40 AM IST
amitabh bachan birthday special
Highlights

क्या आपको पता है अमिताभ का पहला नाम अमिताभ नहीं था, उनके पिता के साथी कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर बदला गया था नाम। 

आज 11 अक्टूबर है और इस दिन भारत में दिग्गज अभिनेता महानायक अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ था। अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1942 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में हुआ था और इसी के साथ वह आज 76 साल के हो गए हैं। अमिताभ के परिवार में उनके माता-पिता थे और उनके एक छोटे भाई हैं।

आपको यह शायद ही पता होगा की अमिताभ का नाम पहले इंकलाब रखा गया था। लेकिन इंकलाब नाम अमिताभ पर नहीं जंचा जिसके बाद उनके पिता के साथी कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर नाम बदल कर अमिताभ रख दिया।  

अमिताभ बच्चन ने विश्वविद्यालय की पढ़ाई दिल्ली के किरोरीमल कॉलेज से की थी। पढ़ाई में भी वे काफी अव्‍वल थे और कक्षा के अच्‍छे छात्रों में उनकी गिनती होती थी। पढ़ाई पुरी करने के बाद अमिचाभ ने फिल्मों में अपना करियर बनाने की ठानी और आज वह देश के कई लोगों के दिलों की धड़कन हैं।

अमिताभ ने बॉलीवुड में पहली फिल्म निर्देशक ख्वाजा अहमद अब्बास की ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी। इस फिल्म के बाद उन्हें बड़े-बड़े कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिलता रहा और वह ऊंचाइयों की सीढ़ियों पर चढ़ते चले गए।

बच्चन ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें 3 राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और 12 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार शामिल है। बच्चन एक ऐसे कलाकार हैं जिनके चाहने वाले अनगिनत हैं।

अमिताभ बच्चन की शादी अभिनेत्री जया भादुड़ी से हुई है। इनके दो बच्चे हैं, श्वेता नंदा और अभिषेक बच्चन।

loader