बर्थडे स्पेशल: ऑस्कर विजेता रहमान ने छोड़ दिया था खाना-पीना, जानिए आखिर क्यों?

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 6, Feb 2019, 1:58 PM IST
birthday special: A R Rehman 57 year old today
Highlights

आज हम उनके जन्मदिन के मौके पर बात करेंगे रहमान से जुड़ी कुछ खास बातों की और कुछ ऐसी बाते बताएंगे जिन्हें सुन आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे।  

ऑस्कर जीत कर भारत का नाम इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज कराने वाले संगीतकार ए आर रहमान आज 57 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 6 फरवरी, 1967 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। 

आज हम उनके जन्मदिन के मौके पर बात करेंगे रहमान से जुड़ी कुछ खास बातों की और कुछ ऐसी बाते बताएंगे जिन्हें सुन आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे।  

सन 2009 में रहमान को फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर' के ओरिजिनल स्कोर और उसके एक गीत ‘जय हो' के लिए दो अकादमी पुरस्कार जीते थे।

अवॉर्ड शो के दौरान जब रहमान से पुछा गया था कि वह कैसा महसूस कर रहे थे, तो इसके जवाब में रहमान ने कहा, ‘ वास्तव में कुछ भी नहीं। मैंने बस समारोह में पतला दिखने के लिए खाना-पीना छोड़ दिया था।' यह सुन वहां मौजूद लोग सभी हंसे लगे थे।

शुरू में रहमान की संगीत में कोई खास रुचि नहीं थी

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि शुरू में रहमान की संगीत में कोई खास रुचि नहीं थी। लेकिन जब वह पांचवीं कक्षा में थे तो उनके पिता ने उन्हें म्यूजिक कीबोर्ड दिया था जिसके बाद उन्हें पता चला कि उन्हें संगीत से जुड़ना चाहिए। 

ए आर रहमान ने 15 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया, लेकिन अपनी कला से इतना प्रभावित किया कि लोग उसके कायल होकर रह गए। लोग उनकी शख्सियत से इतने प्रभावित हुए कि ओंटारियो कनाडा में एक सड़क का नाम 'अल्लाह रक्खा रहमान' रखा गया है, जो ए आर रहमान के नाम पर है।

बॉलीवुड, टोलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड की कई फिल्मों में रहमान अपना म्यूजिक दे चुके हैं। इसके अलावा रहमान दो ऑस्कर और दो ग्रैमी अवॉर्ड, पद्म भूषण और पद्मश्री के अलावा 4 राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीत चुके हैं।


 

loader