जानिए किसने लिखा था 'हाउ इज द जोश' डायलॉग, डायरेक्टर ने बताया मजेदार किस्सा

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 7, Feb 2019, 10:08 AM IST
uri: the surgical strike: story behind popular dialogue 'how's the josh'
Highlights

'हाउ इज द जोश' डायलॉग हर किसी की जुबान पर चढ़ा है। अब यह डायलॉग आया कहा से इस बात का खुलाया डायरेक्टर ने कर दिया है। आप भी जानिए।  

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखा कर दर्शकों को अपना फैन बना लिया है। दर्शकों को फिल्म इतनी अच्छी लगी कि वह फिल्म की कहानी और अभिनय की तारीफ अभी तक करते नहीं थक रहे हैं। ऐसे में फिल्म का एक डायलॉग खूब वायरल हो रहा है, जो कि हर किसी की जुवान पर बैठा हुआ है। जी हां हम बात कर रहे हैं 'हाउ इज द जोश' डायलॉग की, यह डायलॉग आम जनता से लेकर पॉलिटिशियन तक में काफी फेमस हो गया है।

अब जब यह डायलॉग इतना फेमस हो ही गया है तो यह सवाल उठना लाजमी है कि यह लिखा किसने है? तो सुनिए इस बारे में फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर ने क्या मजेदार किस्सा बताया।

इस डायलॉग के बारे में आदित्य ने बताया कि, यह लाइन उन्होंने अपने बचपन के दिनों की यादों से ली है। इस डायलॉग के पीछे की कहानी को याद करते हुए आदित्य ने बताया, 'मेरे कुछ दोस्त डिफेंस बैकग्राउंड से थे, उनके साथ कई बार मैं आर्मी क्लब जाया करता था।

दिल्ली में एक जगह थी जहां हम क्रिसमस या नए साल की पार्टी करने के लिए जाते थे। तब इस लाइन का इस्तेमाल एक रिटायर्ड ब्रिगेडियर किया करते थे। वह अपने सामने सभी बच्चों को लाइन में लगाकर यह डायलॉग बोलते थे और उनके हाथ में एक चॉकलेट होती थी। 

आदित्य ने बताया, वह बोलते, 'हाउ इज द जोश?' और हमलोग जवाब देते...'हाई सर!' जिस बच्चे की आवाज सबसे जोरदार होती थी, उसे वह चॉकलेट मिलती थी। खाने के शौकीन होने के नाते, मैं सबसे जोर से बोलता था और हमेशा चॉकलेट मुझे ही मिलती थी।' 

जितना मजेदार यह डायलॉग है उतनी ही मजेदार इसके पीछे छिपी कहानी है। जब आदित्य ने 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' की स्क्रिप्ट लिखनी शुरू की थी, तभी उन्होंने अपना मन बना लिया था कि उन्हें इस लाइन को फिल्म में शामिल करना है। आदित्य ने कहा कि मेरी याद में बसे इस वाक्य को बाहर निकालने के लिए यह एकदम सही फिल्म थी। 

बता दें कि यह फिल्म 2016 में उरी हमले के जवाब में भारतीय सेना के पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर किए गए सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। उरी हमले में 17 सैनिकों की जान चली गई थी। फिल्म में विक्की कौशल मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म के इस डायलॉग का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट के कई मंत्री भी अपने भाषणों में कर चुके हैं। 

loader