भारतीय सेना तो छोड़िए हमारे टीवी कार्यक्रमों से भी डरता है पाकिस्तान

https://static.asianetnews.com/images/authors/37bebc63-c320-55ec-ad62-6b53455a14e9.jpg
First Published 10, Jan 2019, 2:07 PM IST
Pakistanis are afraid of Indian TV Programmes
Highlights

पाकिस्तान को भारत का खौफ इतना ज्यादा है कि उसने अपने टीवी चैनलों पर भारतीय कार्यक्रम दिखाने पर प्रतिबंध लगा रखा है। वहां के चीफ जस्टिस ने टिप्पणी की है कि 'भारतीय कार्यक्रम हमारी संस्कृति को नुकसान पहुंचाते हैं नुकसान, इनको दिखाने की इजाजत नहीं देंगे'। दरअसल पाकिस्तानी सत्ता प्रतिष्ठान नहीं चाहता कि वह अपने नागरिकों को भारत के खुशहाल समाज की झलकियां दिखाए। क्योंकि इससे आम पाकिस्तानी नागरिक में असंतोष पैदा होगा, जो कि वहां के सत्ताधारियों के लिए घातक साबित हो सकता है। 

पाकिस्तान में भारत के टीवी चैनलों पर पूरी तरह प्रतिबंध लग सकता है। वहां के चीफ जस्टिस साकिब निसार ने बुधवार को कहा कि हम पाकिस्तानी टीवी चैनलों पर भारतीय कार्यक्रम दिखाने की अनुमति नहीं देंगे क्योंकि यह ‘‘हमारी संस्कृति को नुकसान पहुंचाते हैं।’’ 

पाकिस्तानी अखबार डॉन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के टीवी चैनलों पर हाईकोर्ट ने पाबंदी लगा रखी है। जिसके खिलाफ पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण यानी पेमरा ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। 

इस अपील पर सुनवाई करते हुए पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश ने यह टिप्पणी की। 
पेमरा की ओर से तर्क दिया गया था कि भारत के मनोरंजन कार्यक्रमों को दिखाए जाने में कोई हर्ज नहीं है। क्योंकि यह समाचार चैनल नहीं हैं, इससे कोई दुष्प्रचार नहीं किया जा सकता। 

जिसके जवाब में प्रधान न्यायाधीश ने कहा ‘‘हालांकि यह हमारी संस्कृति को नुकसान पहुंचा रहा है।’’ 

मामले के सभी पहलूओं पर विचार करते हुए प्रधान न्यायाधीश ने इस केस की सुनवाई को फरवरी तक के लिए टाल दिया है। ले

किन मुख्य न्यायाधीश की इस टिप्पणी के बाद ऐसी आशंका है कि पाकिस्तान में जल्द ही भारतीय चैनलों पर पूरी तरह प्रतिबंध लग सकता है। 

loader