Birth Anniversary  

(Search results - 15)
  • undefined

    NationJan 23, 2020, 6:29 PM IST

    देश का एक ऐसा योद्धा जिसने हर पल वतन को रखा सबसे ऊपर

    'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा'. स्वतंत्रता संग्राम के दौरान यह नारा किसने दिया था यह शायद बताने की जरूरत नहीं है. हमारे संग्राम के इतिहास को जब-जब याद किया जाएगा एक नाम जरूर सबकी जुबां पर होगी. वह नाम है नेताजी सुभाष चंद्र बोस का. आज ही के दिन क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस का जन्म साल 1897 में हुआ था. उनका जन्म उड़ीसा के कटक शहर में हुआ. सुभाष चंद्र बोस के पिता कटक शहर के जाने-माने वकील थे. बोस को जलियांवाला बाग कांड ने इस कदर विचलित कर दिया कि वह आजादी की लड़ाई में कूद पड़े.

  • undefined

    NewsJan 23, 2020, 8:01 AM IST

    सुभाष चंद्र बोस की जयंती आज: आजादी से पहले ही मिल गई थी आजाद हिंद सरकार को मान्यता

    भारतीय आजादी के नायकों में शुमार सुभाष चंद्र बोस ने  21 अक्टूबर 1943 को आजाद हिंद फौज का गठन किया था और वह इस फौज के सर्वोच्च सेनापति नियुक्त किए गए थे। इस दिन उन्होंने अस्थायी सरकार बनाई थी। इस सरकार को दुनिया के कई देशों ने मान्यता दी थी। जिसमें जर्मनी, जापान, फिलीपीन्स, कोरिया, चीन, इटली, मान्चुको और आयरलैंड थे। इस सेना ने आज के मयांमार और उस वक्त के बर्मा की सीमा पर अंग्रेजों के खिलाफ जोरदार लड़ाई लड़ी थी।

  • modi gandhi thumb

    NewsOct 2, 2019, 9:33 AM IST

    महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजघाट पहुंच कर श्रद्धांजलि, सोनिया ने भी किए श्रद्धासुमन अर्पित

    आज देशभर में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। पीएम मोदी ने आज सुबह राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला भी मौजूद थे। पीएम नरेन्द्र मोदी से पहले राजघाट पर कांग्रेस की अं‍तरिम अध्‍यक्षा सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • Rajiv gandhi

    NewsAug 20, 2019, 6:29 PM IST

    पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें

    पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन सद्भावना दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस मौके पर आईए आपको देते हैं हमारे देश के इस अपूर्व रत्न के बारे में कुछ अनमोल जानकारियां

  • Rajiv Gandhi's 75th birth anniversary today, Congress leaders pay tribute to 'Veer Bhoomi', Hooda also arrived

    NewsAug 20, 2019, 11:24 AM IST

    राजीव गांधी की 75वीं जयंती आज, 'वीर भूमि' पहुंचकर कांग्रेस नेताओं दी श्रद्धांजलि, हुड्डा भी पहुंचे

    आज वीरभूमि पहुंचकर कांग्रेस के नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि देने वालों में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कांग्रेस के कई नेता शामिल रहे। यही नहीं कल तक सोनिया गांधी के खिलाफ बागी तेवर अपनाए हरियाणा के पूर्व सीएम भपेन्द्र सिंह हुड्डा भी अपने नेता को श्रद्धांजलि देने उनके समाधि स्थल पहुंचे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पूर्व पीएम राजीव गांधी को उनकी जयंती के अवसर पर याद किया।

  • ಚೆಲುವನಾರಾಯಣನ ದರ್ಶನ ಪಡೆದ ನೂತನ ಸಿಎಂ

    NewsJul 30, 2019, 6:31 PM IST

    कर्नाटक में सरकार बनते ही सीएम येदियुरप्पा ने लिया सबसे बड़ा फैसला, खेला बड़ा दांव

     भाजपा सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारामैया ने भाजपा को अल्पसंख्यक विरोधी बताया है। उधर बेंगलुरु साउथ से भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा कि राज्य की नई बीएस येदियुरप्पा सरकार पिछली गठबंधन सरकारों के ग़लत फैसलों को सुधार रही है।

  • Yogi government will celebrate Krishna birth anniversary now after God ram navami in ayodhya

    NewsJul 12, 2019, 11:15 AM IST

    दीपोत्सव के बाद अब कृष्ण जन्मोत्सव मनाएगी योगी सरकार

    असल में राज्य में योगी सरकार बनने के बाद से ही अयोध्या में दीपोत्सव मनाने का फैसला किया था। योगी सरकार ने इस दीपोत्सव को वृहद तौर पर आयोजित किया था और ये देश विदेश की मीडिया का भी केन्द्र रहा। जिसके बाद योगी सरकार को काफी प्रशंसा भी मिली। लिहाजा अब योगी सरकार ने मथुरा में जन्मोत्सव मनाने का फैसला किया है। 

  • Shivaji birth anniversary today, staunch Hindu but secular emperor

    NewsFeb 19, 2019, 8:51 AM IST

    शिवाजी की जयंती पर विशेष: कट्टर हिंदू लेकिन सेकुलर सम्राट

    इतिहास में छत्रपति शिवाजी को ज्यादातर इतिहासकारों ने एक हिंदू कट्टर सम्राट के तौर पेश किया है। लेकिन सच्चाई इससे परे है। शिवाजी कट्टर हिंदू थे लेकिन वह उतने ही सेकुलर थे। 

  • undefined

    NewsDec 25, 2018, 1:38 PM IST

    अटल बिहारी वाजपेयी का स्मारक ‘सदैव अटल’ राष्ट्र को समर्पित, जानिये खास बातें

    समाधि के लिए सरकार ने राजघाट के पास भूमि उपलब्‍ध करवाई है, जिसे ‘अटल स्‍मृति न्‍यास सोसाइटी’ अपनी लागत से एक सार्वजनिक स्‍थल के रूप में विकसित करेगी और इसकी देख-रेख करेगी। 

  • AtalBihariVaajpayee

    NewsDec 25, 2018, 1:06 PM IST

    अटल स्मृतियांः जब संयुक्त राष्ट्र के मंच पर सुनाई दी हिंदी की गूंज

    हिंदी को प्रचारित, प्रसारित करने और इसके प्रति दुनिया का ध्यान खींचने का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को जाता है। अटल जी को हिंदी भाषा से काफी लगाव था। जब 1977 में जनता सरकार में विदेश मंत्री के तौर पर काम कर रहे अटल बिहारी वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र संघ में अपना पहला भाषण हिंदी में दिया तो दुनिया हैरान थी। वाजपेयी का हिंदी में दिया यह भाषण काफी लोकप्रिय हुआ। यह पहला मौका था जब संयुक्त राष्ट्र जैसे बड़े अतंराष्ट्रीय मंच पर भारत की गूंज सुनने को मिली थी। 

  • vajpayi

    NewsDec 25, 2018, 12:38 PM IST

    अटल स्मृतियांः 'गीत नया गाता हूं'

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक स्टेट्समैन, कवि और कुशल वक्ता थे। देश के सबसे प्रशंसनीय नेताओं में शीर्ष पर रहे। उनका संवाद कौशल अतुलनीय था। उनकी कविताएं उन्हीं के स्वर में सुनना ऐसी अनुभूति है, जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। अटल आज नहीं हैं लेकिन उनकी कविताएं, उनका स्वर आज भी उतना भी प्रभावित करता है।  'माय नेशन' पर अटल जी की स्मृतियों के साथ सुनिए उनकी कविता 'गीत नया गाता हूं'। 

  • Atal Bihari Vajpayee

    NewsDec 25, 2018, 12:34 PM IST

    अटल स्मृतियांः 'आओ फिर से दिया जलाएं'

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविताएं उन्हीं के स्वर में सुनना ऐसी अनुभूति है, जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। अटल आज नहीं हैं लेकिन उनकी कविताएं, उनका स्वर आज भी उतना भी प्रभावित करता है।  'माय नेशन' पर अटल जी की स्मृतियों के साथ सुनिए उनकी कविता 'आओ फिर से दिया जलाएं'। 

  • undefined

    NewsNov 5, 2018, 10:16 AM IST

    गूगल ने महान कंप्यूटर वैज्ञानिक माइकल डर्टोजस को समर्पित किया डूडल

    ग्रीक वैज्ञानिक माइकल डर्टोजस ने काफी पहले बता दिया था कि कैसे आने वाले समय में इंटरनेट लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में जिंदगी में अहम भूमिका निभाएगा। 

  • undefined

    NewsSep 12, 2018, 3:30 PM IST

    अब 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन' शुरू करने जा रहे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘स्वच्छ भारत मिशन ने स्वच्छ भारत के बापू के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक जन आंदोलन के 4 साल पूरे किए हैं। मैं उन सभी को सलाम करता हूं जिन्होंने स्वच्छ भारत के लिए काम किया।' 

  • Birth anniversary of lokmanya bal gangadhar tilak

    NationJul 23, 2018, 3:16 PM IST

    लोकमान्य तिलक के जन्मदिवस पर पीएम की श्रद्धांजलि, दिया था 'स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है' .. का नारा

    संपूर्ण स्वराज की मांग करने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक की आज जन्मतिथि है। तिलक ने वो नारा दिया था जो तब से लेकर आज तक लोगों की जुबान पर है। ‘स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा’ नारा बाल गंगाधर तिलक ने ही दिया था।