Home Ministry  

(Search results - 32)
  • <p>czxc</p>

    NewsJun 12, 2020, 7:18 PM IST

    जानें क्या है नाइट कर्फ्यू, केन्द्र सरकार ने की साफ की स्थिति

    केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने आज साफ किया कि  सात रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध है और इसे कड़ाई लागू करने की जरूरत है। हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं को छूट दी जानी चाहिए। वहीं राज्य के हाईवे से गुजर रहे लोगों, बस और ट्रकों पर ये नियम लागू नहीं होगा। 

  • undefined

    NewsMay 16, 2020, 6:50 PM IST

    मुंबई के बाद अब दिल्ली की रोहिणी जेल में पहुंचा कोरोना, 15 कैदी संक्रमित

    दिल्ली में रोहिणी जेल के कम से कम 15 कैदियों में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है।ये सभी कैदी एक साथ ही एक बैरक में रहते हैं। इससे पहले रोहिणी जेल में एक कैदी के पॉजिटिव आने के बाद 19 कैदियों का टेस्ट किया गया था और अब इन 19 कैदियों में से 15 कैदियों में कोरोना पॉजिटिव निकला है।
     

  • undefined

    NewsMay 2, 2020, 8:12 PM IST

    दिल्ली सरकार ने संक्रमण मुक्त इलाकों में शराब की दुकानें खोलने की तैयारी की

    दिल्ली सरकार ने उन क्षेत्रों में शराब की दुकानें खोलने की कवायद शुरू की संक्रमण के मामले नहीं हैं और वह गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत आते हैं। राज्य के आबकारी विभाग ने चार सरकारी-संचालित एजेंसियों को इसके लिए तैयार रहने करे लिए कहा है। राज्य सरकार ने राज्य में ऐसी दुकानों को शुरू करने के लिए  एजेंसियों को कहा है जो केन्द्र सरकार के नियमों का पालन करती हैं।

  • undefined

    NewsApr 29, 2020, 8:21 PM IST

    राहत की खबर: घर जा सकेंगे कोरोना संकट में फंसे हजारों मजदूर और छात्र

    देश में लॉकडाउन-2 की अवधि तीन मई को खत्म हो रही है। जबकि देश में कोरोना संकट जारी है।देश के कई हिस्सों लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमितों की संक्रमित संख्या 31 हजार तक पहुंच गई है जबकि देश में मरने वाले 1 हजार तक पहुंच हो गई है। केन्द्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर प्रवासी मजदूरों और छात्रों को राहत दी है।

  • <p style="text-align: justify;"><strong>50 प्रतिशत स्टाफ करेंगे काम&nbsp;</strong><br />
गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कुछ शर्तें भी जोड़ी हैं। इसके मुताबिक, सभी दुकानें संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के स्थापना अधिनियम के तहत रजिस्‍टर्ड होनी चाहिए। इन दुकानों में अधिकतम 50 फीसदी स्‍टाफ को ही काम करने की छूट होगी।&nbsp;</p>

    NewsApr 25, 2020, 8:00 AM IST

    लॉकडाउन के बीच आज से शर्तों के साथ खुलेंगी दुकानें, शराब पर फैसला नहीं

    कोरोना संक्रमण को रोकने लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच आम जनता के लिए जरूरी सामान और सेवाएं प्रदान करने वाली दुकानों को आज खोला जाएगा। केन्द्र सरकार ने जब लॉकडाउन-2 का ऐलान किया था तब सरकार ने कहा था कि देश की स्थिति को देखते हुए 24 अप्रैल से कुछ दिनों को खोलने की इजाजत दी जाएगी। लिहाजा आज जरूरी सेवाओं और सामान की दुकाने खुलेंगी।
     

  • undefined

    NewsJan 25, 2020, 7:51 AM IST

    जानें क्यों गांधी परिवार के बाद अब शरद पवार की सुरक्षा में की गई कटौती

    शरद पवार की सुरक्षा में कटौती की खबरों के बाद एनसीपी के सांसद माजिद मेमन ने कहा कि देश में प्रमुख नेता की सुरक्षा को केन्द्र की मोदी सरकार कम रही है। इस बात को लेकर उन्होंने केन्द्र सरकार पर हमला किया। उन्होंने कहा कि पवार को जेड कैटेगरी की सुरक्षा मिली है. उसको बावजदू उनकी सुरक्षा में सुरक्षा कर्मी मौजूद नहीं हैं।

  • undefined

    NewsJan 15, 2020, 7:51 AM IST

    पांच महीने बाद जम्मू संभाग में इंटरनेट बहाल

    केन्द्र शासित जम्मू कश्मींर में पिछले साल अगस्त को इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं को बंद कर दिया था। लेकिन अब राज्य में धीरे धीरे शांति स्थापित हो रही है और आतंकी घटनाओं में कमी आई है। लिहाजा अब केन्द्र सरकार ने राज्य में टू जी सेवाओं को शुरू किया है। हालांकि ये सेवा पोस्टपेड धारकों को ही मिलेगी। 

  • undefined

    NewsJan 4, 2020, 8:05 AM IST

    पीएफआई को मिल रहे पैसे की हो रही है जांच, बढ़ेंगी मुश्किलें

    माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पीएफआई की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि देशभर में हुए विरोध प्रदर्शनों में पीएफआई की भूमिका के सबूत मिले हैं। नागरिकता संसोधन कानून को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हुए थे और हिंसा भी हुई थी। जिसमें कई लोगों की मौत हुई थी। 

  • सीएम कमलनाथ ने लिया फैसला।

    NationSep 10, 2019, 1:55 AM IST

    क्या कमलनाथ भी जाएंगे सलाखों के पीछे

    1984 के सिख दंगों का मामला कमलनाथ को भारी पड़ने वाला है। गृह मंत्रालय उनके खिलाफ सिख दंगों की फाइल दोबारा खोलने का फैसला किया है। दिल्ली से अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस बारे में जानकारी दी है। 
     

  • undefined

    NationAug 31, 2019, 5:42 PM IST

    असम में 19 लाख लोगों को एनआरसी से बाहर रखने का मामला पहुंचेगा सुप्रीम कोर्ट

    लंबे इंतजार के बाद असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की आखिरी सूची जारी कर दी गई। इसमें शामिल होने के लिए लगभग 3.29 करोड़ लोगों में से 19 लाख लोग इसके दायरे से बाहर हो गए हैं। एनआरसी के स्टेट कोऑर्डिनेटर ने बताया है कि जो लोग इस लिस्ट से संतुष्ट नहीं है वह विदेशी ट्रिब्यूनल के सामने अपील कर सकते हैं। अपील दायर करने की समय सीमा लगभग 4 महीने कर दी गई है। उधर आजसू ने यह मामला सुप्रीम कोर्ट के सामने उठाने का ऐलान किया है। 
     

  • tihar jail

    NewsAug 16, 2019, 8:15 AM IST

    तिहाड़ जेल में खूंखार माफियाओं के बीच उम्रकैद की सजा काट रहे प्रेमी से डेटिंग कर रही थी माशूका

    ये मामला दिल्ली में चर्चा बना हुआ है। जिसमें माशूका 'डेट' करने के लिए जेल की चार दीवारी में जा आ पहुंची और ये सिलसिला जो एक बार शुरू हुआ लगातार दो साल तक चलता रहा। वह भी जेल सुपरिटेंडेंट के दफ्तर के भीतर। इस मामले के सामने आने के बाद जेल महानिदेशक ने एक हाईलेवल कमेटी बनाकर इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं।

  • Know why JNU is not in Kashmir, protest against the removal of Article 370

    NewsAug 7, 2019, 9:31 AM IST

    जानें क्यों कश्मीर में नहीं जेएनयू में हो रहा है अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध

    जानकारी के मुताबिक कश्मीरी छात्रों ने इस बिल के विरोध में कैंपस  में नारे लगाए। उन्होंने कश्मीर को भारत से अलग करने के लिए भी विरोध प्रदर्शन किया। फिलहाल गृहमंत्रालय ने इन छात्रों के विरोध प्रदर्शन के लिए रिपोर्ट मांगी है। प्रदर्शन कर रहे छात्र और छात्रों ने कश्मीर और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को मिलाकर आजादी की बात कही।

  • उन्नाव रेप केस की पीड़िता का रविवार को रायबरेली में एक्सीडेंट हो गया जिसमें उसकी चाची और मौसी की मौत हो गयी जबकि पीड़िता और उसका वकील लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर है।

    NewsJul 31, 2019, 7:48 PM IST

    सीबीआई ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर समेत 25 पर दर्ज किया केस

    उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए हादसे के मामले में सीबीआई ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर सहित 25 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। राज्य सरकार ने इस बाबत केन्द्रीय गृह मंत्रालय से औपचारिक सिफारिश की थी। 
     

  • NIA arrest

    NewsJul 20, 2019, 10:20 AM IST

    एनआईए ने की तमिलनाडु में छापेमारी, भारत विरोधी आतंकी गतिविधियों में लिप्त 16 गिरफ्तार

    एनआईए ने अंसारूल्ला संगठन से जुड़े 16 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये संगठन भारत में गृहयुद्ध छेड़ने की तैयारी में था। इसी सिलसिले में कुछ दिन पहले इस संगठन के कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। आज फिर एक बार एनआईए ने भारत के खिलाफ नापाक साजिश रचने वाले की कोशिशों को नाकाम किया है।

  • Delhi Police Special Cell has arrested JeM terrorist Basir Ahmad from Jammu & Kashmir

    NewsJul 16, 2019, 10:51 AM IST

    दिल्ली पुलिस ने पकड़ा जैश का 2 लाख का ईनामी आतंकी, आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की बना रहा था योजना

    श्रीनगर से गिरफ्तार आतंकी का नाम बशीर अहमद है। इसे दिल्ली पुलिस ने 2007 में एक एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार हुए था। हालांकि बाद में निचली कोर्ट ने इसे बरी कर दिया था और यह आतंकी जमानत पर बाहर आ गया था। लेकिन इसके बाद ये कोर्ट में पेश नहीं हो रहा था।