Indian Navy  

(Search results - 25)
  • इसी तरह से एक डेमो में मुंबई आतंकी हमले के दौरान कमांडो ने चार सौ लोगों की जान बचाई थी। अगला ऑपरेशन मरीन कमांडो का था। जिनको दुश्मन के इलाके में जाकर बंधक को छुड़ाना था।

    NewsMar 4, 2020, 6:40 AM IST

    कोरोना का असर, नौसेना ने टाला 'मिलन 2020'

     सोमवार को दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर में इस वायरस के संक्रमित रोगी की पहचान हुई है। जिसके बाद केन्द्र सरकार अलर्ट पर है। दिल्ली का संक्रमित रोगी आगरा भी पहुंचा था।  अभी तक देशभर में कोरोना वायरस के  8 मामले आ चुके हैं। जिसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट पर है। 

  • undefined

    NewsJul 27, 2019, 7:58 AM IST

    पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव की जेल बदली !

    अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में करारी हार मिलने और पाकिस्तान के बेनकाब हो जाने के बाद वह अपनी ओछी हरकतों पर उतर आया है। क्योंकि न्यायालय ने पाकिस्तान ने जाधव  काउंसलर एक्सेस देने का आदेश दिया है। लिहाजा पाकिस्तान ने अब उनकी जेल को बदल दी है। जबकि इससे पहले जाधव को लाहौर जेल में रखा गया था। न्यायालय के आदेश के मुताबिक जाधव को पाकिस्तान की जेल में बेहतर सुविधाएं भी दी जानी थी।

  • ICJ will today give his decision on kulbhushan jadhav case after two long hearing

    NewsJul 17, 2019, 9:17 AM IST

    क्या अंतरराष्ट्रीय अदालत में होगा पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश, कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे आज सुनाएगा फैसला

    पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में एक बंद कमरे में एक तरफा सुनवाई के बाद जाधव को फांसी की सजा दी थी। पाकिस्तान का कहना है कि जाधव पाकिस्तान में जासूसी रहा है और वह आतंकवाद की घटनाओं में लिप्त है। हालांकि भारत द्वारा इस मामले में कड़ी प्रतिक्रिया देने के बाद ये मामला अंतरराष्ट्रीय अदालत में चला गया था।

  • undefined

    NewsJul 2, 2019, 5:45 PM IST

    मेक इन इंडिया के तहत देश में ही नौसेना के लिए पोत बनाने की तैयारी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मेक इन इंडिया कार्यक्रम रंग दिखाने लगा है। इसके तहत अब देश के अंदर ही लड़ाकू जल पोत बनाने की तैयारी शुरु की जा चुकी है। इसके लिए देश के सात पोत कारखानों को 15 हजार करोड़ के आग्रह पत्र जारी किए गए हैं। 
     

  • undefined

    NewsJun 13, 2019, 1:31 PM IST

    एएन-32 विमान की क्रैश साइट पर पहुंचा बचाव दल, कोई जीवित नहीं मिला

    बुधवार को 15 सदस्यों की एक टीम को घटनास्थल के पास हेलीकॉप्टर से एयरड्रॉप किया गया था। इस टीम में सेना, वायुसेना जवान और पर्वतारोही शामिल थे। क्रैश साइट पर पहुंचे बचाव दस्ते की तस्वीरें सामने आई हैं। 

  • undefined

    NewsJun 11, 2019, 7:31 PM IST

    आसान नहीं था वायुसेना के एएन-32 विमान का पता लगाना, मौसम और इलाका भी बना विलेन

    तीनों सेनाओं ने अपने सबसे बेहतरीन विमानों और नवीनतम तकनीक को एएन-32 का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया। हवाई सर्च के लिए वायुसेना ने जहां सी-130जे एयरक्रॉफ्ट, सुखोई-30एमकेआई लड़ाकू विमान, एमआई-17 हेलीकॉप्टर की मदद ली, वहीं नेवी ने अपने लंबी दूरी वाले पी8आई विमानों का इस्तेमाल किया। 

  • undefined

    NewsJun 11, 2019, 3:23 PM IST

    नौ दिन बाद दिखा वायुसेना के एएन 32 विमान का मलबा

    इस विमान ने तीन जून को असम के जोरहाट से चीन की सीमा के पास मेंचुका के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के करीब 33 मिनट बाद विमान लापता हो गया।

  • undefined

    NewsJun 8, 2019, 3:55 PM IST

    गोवा एयरपोर्ट पर मिग-29के विमान का ईंधन टैंक गिरने से अफरातफरी

    नौसेना का मिग 29के विमान पूरी तरह से सुरक्षित है। विमानों के बाहरी हिस्‍से में लगे फ्यूल टैंक को ड्रॉप टैंक कहते हैं। इसमें अतिरिक्‍त ईंधन भरा होता है। 

  • undefined

    NewsMay 31, 2019, 5:23 PM IST

    एडमिरल सुनील लांबा रिटायर, नौसैनिकों ने दी शानदार विदाई

    नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा 31 मई को रिटायर हो गए। तीन साल तक नौसेना की कमान संभालने के बाद शुक्रवार को नौसैनिकों ने उन्हें पारंपरिक तरीके से विदाई दी। उनके वाहन को रस्सियों से खींचा गया। एडमिरल लांबा ने अपने कार्यकाल के दौरान भारतीय नौसेना के संचालन, प्रशिक्षण और संगठनात्मक ढांचे मे सुधार संबंधी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। इनमें जून, 2017 में भारतीय नौसेना की मिशन आधारित तैनाती शामिल है। इससे पहले, एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना का पदभार संभाल लिया। 

  • Admiral Karambir Singh on Friday took  charge as the new Navy chief after a military tribunal on Wednesday gave the green signal for the major rejig.

    NewsMay 31, 2019, 2:30 PM IST

    एडमिरल करमबीर सिंह नए नौसेना प्रमुख बने

    नौसेना की कमान संभालने से पहले एडमिरल करमबीर सिंह विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ थे।

  • MRSAM Missile

    NewsMay 18, 2019, 1:21 PM IST

    भारतीय नौसेना की बड़ी कामयाबी: सतह से ही गिरा देगी दुश्मन के जहाज और मिसाइलें

    भारतीय नौसेना ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अब उसके पास यह ताकत आ चुकी है कि हवाई रास्ते से हमला करने आ रहे दुश्मन के जहाज और मिसाइल को सतह से ही तबाह कर दे। इसके लिए नौसेना ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया, जो कि पूरी तरह सफल रहा। 

  • Close bureaucrats disclosed truth of Rajiv Gandhi visit on INS virat

    ViewsMay 13, 2019, 12:01 PM IST

    राजीव गांधी का ‘विराट’ सच

    यह तर्क तो गले नहीं उतरता कि राजनीति में जो दिवंगत हो गए उनके कार्य और व्यवहार की चुनाव में चर्चा नहीं होनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही राजीव गांधी के नाम पर चुनाव लड़ने के साथ उन पर आईएनएस विराट का छुट्टी मनाने के लिए उपयोग करने तथा बोफोर्स  का जिक्र किया उसके विरोध में यही तर्क दिया जा रहा है। 

  • Not only Rajiv but Nehru started tradition of using Navy warships for vacationing in 1950

    NewsMay 9, 2019, 11:41 AM IST

    राजीव नहीं बल्कि नेहरू ने की थी नौ सेना के युद्धपोत में छुट्टी मनाने की शुरूआत

    माय नेशन को जून 1950 की कई तस्वीरे मिलीं हैं, जिसमें जवाहर लाल नेहरू आईएनएस दिल्ली में छुट्टी मनाते दिख रहे हैं। इसे 1933 में नौसेना के लिए एक लिएंडर-क्लास लाइट क्रूजर ने बनाया था। इसे ब्रिटिश राज में एचएमएस अकिलिस के रूप में जाना जाता था और 1937 में रॉयल नेवी के न्यूजीलैंड डिवीजन में कमीशन किया था।

  • undefined

    NewsApr 26, 2019, 5:44 PM IST

    देश के सबसे बड़े विमानवाहक पोत में आग लगी, नौसेना के एक अधिकारी की मौत

    आईएनएस विक्रमादित्य की लड़ाकू क्षमता को कोई गंभीर नुकसान नहीं पहुंचा है।  घटना के कारणों और परिस्थितियों की जांच के लिए एक ‘बोर्ड ऑफ एन्क्वायरी’ के आदेश दे दिए गए हैं।

  • Seahawk helicopter

    NewsApr 3, 2019, 3:06 PM IST

    चिनूक के बाद भारत खरीदेगा 24 सीहॉक ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर, दुश्मन की पनडुब्बियों का होगा सफाया

    बीते एक दशक से दुश्मन देशों की पनडुब्बियों की चुनौती से जूझ रही भारतीय सेना अब अमेरिका से दो दर्जन मल्टीरोल एमएच-60 रोमियो सीहॉक हेलीकॉप्टर खरीद रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि ट्रंप प्रशासन भारत की जरूरतों को देखते हुए सीहॉक हेलीकॉप्टर बेचने के लिए तैयार है. समुद्री सुरक्षा के लिए बेहद अहम इस रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर को खरीदने के लिए भारत 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर रहा है.