Kashmir  

(Search results - 719)
  • undefined

    News7, Apr 2020, 1:36 PM IST

    महबूबा मुफ्ती पहुंची घर, लेकिन नजरबंदी से राहत नहीं

    केन्द्र सरकार ने महबूबा मुफ्ती को सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत नजरबंद किया गया था।  महबूबा पिछले साल 5 अगस्त से नजरबंद हैं। राज्य से अनुच्छेद 370 हटाने जाने के बाद से ही केन्द्र सरकार ने राज्य के कई बड़े नेता और अलगावदियों को नजरबंद किया था। क्योंकि केन्द्र सरकार को आशंका थी  कि ये राज्य का माहौल खराब खराब कर सकते हैं।

  • Army killed two terrorists in An encounter Khajpura Reban area of Shopian District Jammu & Kashmir kps

    News5, Apr 2020, 12:32 PM IST

    घाटी में सेना ने चलाया आतंकियों का सफाई अभियान, 24 घंटे में मार गिराए 9 आतंकी

    कोरोना के मौजूदा हालात को देखते हुए पाकिस्तान सीमा पर इसका फायदा उठाना चाहता है और वह लगातार सीमा पर गोलीबारी कर रहा है। वहीं पाकिस्तान के सरपस्त आतंकी घाटी में लोगों को निशाने बनाने के लिए हमले कर रहे हैं। लेकिन भारतीय सुरक्षा बल आतंकियों के सभी मंसूबों को विफल रहे हैं। वहीं भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान नौ आतंकवादियों को मार गिराया है। वहीं मुठभेड़ में एक जवान शरीद हो गया है और दो अन्य घायल हो गए।

  • amit shah

    News2, Apr 2020, 6:19 PM IST

    जानें कौन हो सकता है जम्मू कश्मीर का नागरिक, सरकार के जारी किए नए नियम

    पहले केवल स्थायी निवासी जम्मू-कश्मीर में सरकारी नौकरियों के लिए पात्र थे, लेकिन अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद अन्य राज्यों के लोगों को भी इसका अधिकार मिल गया है। केन्द्र सरकार ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 35A द्वारा संचालित संविधान ने जम्मू और कश्मीर के स्थायी निवासियों को परिभाषित किया था। 

  • कब हुआ था कार्यक्रम: दरअसल, यहां 1 से 15 मार्च तक तब्लीगी जमात के मरकज में 5 हजार लोग आए। इसमें बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मलेशिया, सऊदी अरब, इंग्लैंड और चीन के नागरिक भी शामिल थे। 22 मार्च यानी जनता कर्फ्यू के बाद भी यहां 2000 लोग ठहरे हुए थे। अब इनमें से 200 लोगों को संक्रमण की आशंका है।

    News31, Mar 2020, 1:23 PM IST

    मस्जिद के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों ने कश्मीर से तमिलनाडू तक फैलाया खौफ, तीन राज्य अलर्ट में

    जानकारी के मुताबिक दिल्ली मस्जिद के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले तेलंगाना के  6 लोगों की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हो गई है वहीं चार अन्य लोगों की मौत की खबर है। छह लोगों की मौत की खबर तेलंगाना की केसीआर सरकार ने दी।  इसके बाद तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को हाई अलर्ट पर रख दिया गया है। 

  • undefined

    News25, Mar 2020, 1:31 PM IST

    अब्दुल्ला परिवार पर मेहरबान है मोदी सरकार, अभी भी कैद में है महबूबा

    हालांकि महबूबा की बेटी  इल्तिजा मुफ्ती ने अपनी मां की नजरबंदी को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। गौरतलब है कि राज्य से 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 हटाया गया था और उसके बाद से ही महबूबा मुफ्ती,उमर अब्दुल्ला और फारुक अब्दुल्ला को नजर बंद कर दिया गया था। 

  • undefined

    News9, Mar 2020, 9:01 PM IST

    जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों ने मार गिराए लश्कर के दो आतंकी, मुठभेड़ जारी

    भारतीय सुरक्षा बलों को आज जम्मू-कश्मीर में बड़ी कामयाबी मिली। सुरक्षा बलों ने शोपियां जिले के ख्वाजापोरा में दो आतंकियों को मार गिराया है। सुरक्षा बलों का कहना है कि इस इलाके में अभी एक आतंकी छिपा हुआ है। लिहाजा सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर रखा है और पूरे इलाके में सर्च आपरेशन चलाया हुआ है। 

  • undefined

    News3, Mar 2020, 6:29 AM IST

    फर्जी हथियार लाइसेंस घोटाले में जम्मू कश्मीर के दो आईएएस पहुंचे जेल

    पिछले साल ही सीबीआई ने अवैध हथियार लाइसेंस जारी करने के लिए  राज्य के कई अफसरों के खिलाफ जांच शुरू की थी।  राज्य में फर्जी लाइसेंस का एक बड़ा रैकेट चल रहा था। जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों को जम्मू कश्मीर से लाइसेंस जारी किए गए। इन अफसरों को लाइसेंस जारी करने के ऐवज में मोटी रकम मिलती थी।

  • school

    News24, Feb 2020, 6:51 AM IST

    कश्मीर घाटी के स्कूलों में आज फिर शुरू होगी बच्चों की चहलकदमी

    जम्मू और कश्मीर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि आज से स्कूलों को खोला जा रहा है। पहले अनुच्छेद 370 के कारण घाटी में स्कूल बंद थ। लेकिन उसके बाद शीतकालीन छुट्टियों के कारण स्कूलों को बंद रखा गया था। हालांकि सरकार ने स्कूलों को अनुच्छेद 370 हटाने के बाद चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने के लिए कई प्रयास किए थे, लेकिन सरकार का ये प्रयास सफल नहीं रहा क्योंकि माता-पिता ने बच्चों की सुरक्षा के कारण उन्होंने बच्चों को स्कूलों में नहीं बेचा था।

  • undefined

    News22, Feb 2020, 11:47 AM IST

    अनंतनाग में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मार गिराए लश्‍कर-ए-तैयबा के दो आतंकी

    दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिले के गुंडबाबा संगम में एक मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया। पिछले कई दिनों से राज्य में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षा बलों ने अभियान चलाया हुआ है।  जिसके बाद आज सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है। आज सुरक्षा बलों के एनकांउटर में मारे गए आतंकियों में से एक आतंकी की पहचान हुई है।

  • undefined

    News20, Feb 2020, 10:00 PM IST

    बार्डर पर बीएसएफ का जवान मिला मृत, जांच के आदेश

    जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में भारत-पाक सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक सहायक कमांडेंट अपने कमरे में मृत पाया गया। मृतक की पहचान उत्तर प्रदेश के जौनपुर के मूल निवासी वीपी यादव के रूप में हुई है। माना जा रहा है कि उसके खुद के सर्विस हथियार से चली गोली के कारण मौत हुई है। हथियार को मौके से बरामद किया गया था।  

  • undefined

    News19, Feb 2020, 6:54 AM IST

    ब्रिटिश सांसद डेबी पर केन्द्र सरकार को मिला कांग्रेस नेता सिंघवी का साथ, बताया पाक एजेंट

    फिलहाल सोमवार को ही डेबी के वीसा रद्द करने को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सवाल उठाए थे। लेकिन आज सिंघवी ने केन्द्र सरकार को इसके लिए समर्थन दिया है और कहा कि वह पाकिस्तान की प्राक्सी हैं। हालांकि अभी तक कांग्रेस पार्टी ने अपना कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है वहीं भारत सरकार से ब्रिटिश सांसद के भारत में प्रवेश से इनकार करने के कारणों के बारे में पूछा।

  • undefined

    News17, Feb 2020, 9:26 PM IST

    कश्मीर पर भारत के खिलाफ कर रही थी बयानबाजी, मोदी सरकार ने रद्द कर दिया वीजा

    असल में ब्रिटेन की लेबर पार्टी की सांसद डेबी अब्राहम्स को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का विरोध  करना  और इसके खिलाफ लगातार बयानबाजी करना महंगा पड़ गया है। क्योंकि भारत सरकार ने इसके लिए डेबी का वीजा रद्द कर दिया था।

  • undefined

    Nation14, Feb 2020, 3:39 PM IST

    देश के वीरों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा देश

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे पुलवामा में हुए आतंकी हमले कि जो आज से ठीक एक साल पहले हुआ था और उसमें हमारे 40 जवान शहीद हुए थे. पुलवामा आतंकी हमले को आज एक साल पूरा हो गया। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। पिछले एक साल में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को पकड़ने की रणनीति में बदलाव किया है। अब आतंकियों के खिलाफ जॉइंट ऑपरेशन ही चलाए जा रहे हैं।

  • अफगानिस्तान के भारत में राजदूत ताहिर कादरी ने कहा, कश्मीर आना काफी शानदार है। लोगों द्वारा मेहमान नवाजी देख अच्छा लगा। हम यहां कुछ घंटों के लिए ही यहां आए थे। दुकानें खुली थीं, बच्चे स्कूल जा रहे थे। हमने सिविल सोसाइटी के सदस्यों से भी बात की, वे यहां शांति चाहते हैं।

    News13, Feb 2020, 8:38 PM IST

    जम्मू और कश्मीर में आठ चरणों में होंगे पंचायत उपचुनाव

    राज्य में 5 मार्च से आठ चरणों में रिक्त सीटों के लिए पंचायत उपचुनाव होंगे। इसकी घोषणा राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने की। पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद ये राज्य में पहला बड़ा चुनाव होगा। उन्होंने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के 274 ब्लॉकों में 1,011 सरपंचों और 11,639 पंचों के चुनाव के लिए उपचुनाव होंगे। 

  • आईबी द्वारा आरएसएस को खतरे की जानकारी देने से शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    News10, Feb 2020, 7:40 PM IST

    आईबी द्वारा आरएसएस को खतरे की जानकारी देने से शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक, देखिए माय नेशन के 100 से

    आरएसएस के नेता और दफ्तर दुनिया के कई बड़े आतंकी संगठनों के निशाने पर हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो के ताजा इनपुट के मुताबिक, महाराष्ट्र, पंजाब और राजस्थान और पूर्वोत्तर के राज्यों में इस तरह के हमले का ज्यादा खतरा है। सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ धरना दे रहे प्रदर्शनकारियों को हटाने की याचिकाओं पर तुरंत आदेश जारी करने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति/जनजाति का उत्पीड़न रोकने से जुड़े संशोधित कानून की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है। शीर्ष अदालत ने इसी के साथ साफ कर दिया है कि अगर मामला पहली नजर में एससी/एसटी एक्ट के तहत नहीं पाया गया तो आरोपी को अग्रिम जमानत मिल सकती है।