Crop  

(Search results - 14)
  • undefined

    News13, Oct 2020, 1:56 PM

    हरियाणा सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, सब्जियों और फलों की फसल बीमा करेगी सरकार

    जानकारी के मुताबिक जिन सब्जियों का बीमा किया जाएगा, उनमें  टमाटर, प्याज, आलू, हरी मिर्च, बैंगन, शिमला मिर्च शामिल हैं।  वहीं फलों में किन्नू, अमरूद, आम और बेर इस बीमा में रखा गया है। इसके अलावा मसालों में हल्दी और लहसुन का बीमा भी होगा। 

  • ലോക്ക് ഡൗൺ നിലനിൽക്കെ അപ്രസക്തമായ കാര്യങ്ങൾക്കടക്കം ജനങ്ങൾ വാഹനങ്ങളുമായി റോഡിലിറങ്ങതും വിവിധയിടങ്ങളിൽ കൂട്ടം കൂടുതന്നതും ശ്രദ്ധയിൽപ്പെട്ടിട്ടുണ്ടെന്നും ഇതിനെതിരെ ശക്തമായ നടപടികൾ തുടർ ദിവസങ്ങളിലുണ്ടാവുമെന്നും ജില്ലാ പൊലിസ് മേധാവി യു അബ്ദുൽ കരീം പറഞ്ഞു.

    News28, May 2020, 3:16 PM

    टिड्डियों से फसलों को बचाने के लिए पंजाब में हाई अलर्ट, ड्रोन से छिड़का जा सकता कीटनाशक

    केन्द्र सरकार ने टिड्डे के हमले के बारे में राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और पंजाब सरकार को सलाह जारी की है।  वहीं पंजाब सरकार का कहना है कि टिड्डी के प्रभावी नियंत्रण और कीटनाशकों के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं। हालांकि पंजाब सरकार ने यूके स्थित कंपनी माइक्रोन से 60 छिड़काव मशीनें खरीदने के लिए एक आदेश दिया है। 

  • Locusts Affected Agriculture

    News26, May 2020, 6:15 PM

    पाकिस्तान से आए नए दुश्मन, यूपी के मथुरा में तैयार है हथियार

    उत्तर प्रदेश में कम से कम 10 जिलों को अलर्ट किया गया है। क्योंकि ये ट्टिडी दल ,मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा उत्तर प्रदेश की तरफ से प्रवेश कर रहे हैं। दोनों राज्यों में फसलों पर हमले के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। टिड्डियों ने शुरू में पाकिस्तान से राजस्थान में प्रवेश किया। राजस्थान से पिछले कुछ दिनों में टिड्डियों के झुंडों ने मध्य प्रदेश में भी प्रवेश किया। जहां इन्होंने फसलों को नुकसान पहुंचाया है।

  • monsoon arrival delayed

    News5, Jun 2019, 9:07 PM

    मौसम विभाग ने बदला अनुमान, अब 8 जून को होगी केरल के तट पर पहली बारिश

    इससे पहले अपने अनुमान में मौसम विभाग ने दावा किया था कि वार्षिक मानसून अपने 1 जून के सामान्य आगमन से लगभग एक हफ्ते की देरी के साथ 6 जून को देश के दक्षिणी छोर पर दस्तक देगा।

  • Draught

    News2, Jun 2019, 6:56 PM

    बदल रहा है मानसून का पैटर्न, कमजोर प्री-मानसून से महाराष्ट्र में सूखे की स्थिति

    भारतीय मौसम विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक 1954 के बाद प्री मानसून बारिश से सूखे की स्थिति के गिने चुने मौके रहे हैं जब प्री-मॉनसून में इतनी कम बारिश हुई है। आंकड़ों के मुताबिक 1954 में महज 93.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी

  • monsoon satellite image. IMD

    News15, May 2019, 2:14 PM

    नई सरकार नहीं, इस खबर पर निर्भर है देश की अर्थव्यवस्था

    मौसम विभाग की क्षमता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा है कि हाल में देश के पश्चिमी छोर पर आए चक्रवात फानी की स्थिति का उसने सफल आंकलन किया और इस आंकलन के आधार पर चक्रवात के केन्द्र में आए ओडिशा राज्य में 11 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का काम किया गया। 

  • Monsoon arrival

    News14, May 2019, 6:35 PM

    4 जून को केरल के तट पर मानसून की पहली बारिश, कमजोर रहेगी एंट्री

    दक्षिण-पश्चिम मानसून देश का प्रमुख मानसून है। इस मानसून के जरिए देश के अधिकांश इलाकें में नई से सितंबर तक बारिश देखने को मिलती है। इस साल के लिए स्काइमेट ने 93% बारिश होने की संभावना जाहिर की है। इसमें जून से सितंबर की अवधि में दीर्घावधि औसत 887 मिलीमीटर वर्षा में 5% का एरर मार्जिन की भी संभावना स्काईमेट ने जताई है।

  • china crop

    News9, May 2019, 3:58 PM

    चीन में ये फसलें हो रही बर्बाद, भारत के किसान ऐसे होंगे मालामाल

    अमेरिकी कृषि विभाग के मुताबिक लगभग पांच महीने पहले चीन की प्रमुख फसलों में कीट के हमले का मामला उजागर हुआ। इन फसलों में लगे कीड़े से चीन में खाद्य सप्लाई बिगड़ने के आसार हैं। अमेरिकी कृषि विभाग ने बताया कि चीन की फसलों में लगा यह कीड़ा मक्का, धान, सोयाबीन, कपास समेत दर्जनों अहम फसलों को अपनी चपेट में ले चुका है और आने वाले दिन में स्थिति से बचने के लिए चीन के सामने मक्का, धान और सोयाबीन की सप्लाई की कड़ी चुनौती है।

  • Woman die while extinguishing fire in standing wheat crop

    News29, Apr 2019, 3:02 PM

    खेतों में लगी आग को बुझाने में महिला झुलसी, मौत

    हरियाणा के सोनीपत के गोहाना के आस-पास के गांव के खेतों में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोनीपत रोड पर गांव बड़ौता ,नयात ,ककाना, खेड़ी समेत चार गांवों के खेतों में अज्ञात कारणों से लगी आग के कारण खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जल गयी है। इन गांवों में करीब पांच सौ एकड़ भूमि पर गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है।

  • undefined

    News28, Apr 2019, 3:48 PM

    जौनपुर में आग लगने से करोड़ों की फसल खाक

     यूपी के जौनपुर में कई स्थानों पर भीषण आग लगने से लाखों का नुकसान हो गया है। सरपतहां थाना क्षेत्र के रामनगर-बुमकहाँ गांव में अज्ञात कारणों से लगी भीषण आग सैकड़ों बीघे गेहूं और पराली जलकर खाक हो गए है। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिग्रेड टीम भीषण आग को देखकर आग से बचने के लिए गाड़ी सहित खुद भागने लगी। 

  • caught fire in farms in Wheat standing crop in sonipat

    News28, Apr 2019, 12:37 PM

    मुसीबत में अन्नदाता, सोनीपत में खेतों में गेहूं की खड़ी फसल पर लगी आग

    हरियाणा के पानीपत के थर्मल में गेहूं के खेत में आग लग गयी। इस आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। जानकारी के मुताबिक करीब दो सौ एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी है। ये आग गांव कवि, शेरा, मतलौडा, खंडवा, थिराना, भालसी, वैसर में लगी है। हालांकि आग पर काबू पाने के लिए पानीपत सहित आसपास के जिलों की दमकल विभाग की गाड़ियों को बुलाया गया।

  • Yesterday evening hailstorm damage crop

    News8, Feb 2019, 2:05 PM

    मौसम ने बरपा कहर, फसलों को हुआ नुकसान

    बीती रात तेज बारिश के साथ चक्रवर्ती तूफान आने के कारण सोनीपत जिले में मौसम ने जमकर कहर बरपा। तूफान के बाद गांव के कई मकानों की छत गिर गई और ग्रामीण घायल हो गये। तूफान कि चपेट में ट्रैक्टर और कारें भी आयी और बिजली के पोल और पेड़ टूट गए है।

  • undefined

    News16, Jan 2019, 5:45 PM

    खेतों में भरा पानी, सैकड़ों किसान हुए बर्बाद

    मध्यप्रदेश, छतरपुर जिले के हरपालपुर नगर से महज 10 किलोमीटर दूर स्थित धसान नदी से लगे ग्राम कैथोकर, सरसेड, चपरन, के लगभग 150 किसानों की फसलें अचानक धसान नदी में पानी भरने के कारण डूब गईं। 

  • undefined

    News30, Nov 2018, 10:39 AM

    इस चीज़ की मदद से सिर्फ 1 रुपये में फसलों की सेहत जान सकेंगे किसान

     किसान अब सैटेलाइट की मदद से यह पता लगा सकेगा की उनकी फसल की सेहत कैसी है।