Reserve Bank  

(Search results - 9)
  • <p>"Many technical rationalisations proposed by RBI's Internal Working Group are worth adopting, while its main recommendation, to allow Indian corporate houses into banking, is best left on the shelf."</p>

    NewsNov 29, 2020, 7:27 PM IST

    रिजर्व बैंक 2 दिसंबर से मौद्रिक नीति की समीक्षा करेगा, ब्याज दरों पर लिया जा सकता फैसला

    वर्तमान में खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के संतोषजनक स्तर से ऊपर है। ऐसी स्थिति में, यह माना जाता है कि केंद्रीय बैंक नीतिगत दरों को बनाए रखने का निर्णय ले सकता है क्योंकि वे 2 दिसंबर से शुरू होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में हैं।

  • Nevertheless, these crises are real and it impacted the world economy and also damaged several people, but the stock market falls are unreal and far beyond such damages.

    NewsOct 9, 2020, 5:59 PM IST

    रिजर्व बैंक की नीतिगत घोषणा से लगातार सातवें दिन शेयर बाजार में तेजी, मालामाल हुए निवेशक

    असल में बाजार में असर रिजर्व बैंक के फैसले के कारण देखने को मिला है। आरबीआई ने नीतिगत दर को चार फीसदी पर रखा है और जबकि रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 फीसदी पर रखा है। जिसका असर शेयर बाजार में देखने को मिला है।

  • undefined

    NationSep 9, 2019, 5:26 PM IST

    स्टेट बैंक ने सस्ता किया होम लोन, लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी ब्याज घटाया

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने होम लोन में 0.10 फीसदी की कटौती की है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक पहले 8.25 फीसदी दर पर लोन देता था। लेकिन अब 8.15 फीसदी पर घर खरीदने के लिए कर्ज देगा। 
     

  • undefined

    NationAug 27, 2019, 2:27 PM IST

    रिजर्व बैंक भारत सरकार को देगा 1.76 लाख करोड़, इससे आपकी जेब को होंगे ये 5 फायदे

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने खजाने से सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये की राशि देने का ऐतिहासिक फैसला किया है।  इस रकम में से 1.23 लाख करोड़ रुपये वित्त वर्ष 2018-19 के सरप्लस से  और 52,637 करोड़ रुपये रिजर्व से दिए जाएंगे। रिजर्व बैंक की तरफ से सरकार को दी जाने वाली यह अब तक की सबसे बड़ी रकम है। आईए आपको बताते हैं कि रिजर्व बैंक द्वारा दी जा रही इतनी बड़ी रकम का लाभ आपकी जेब तक कैसे पहुंचेगा।  
     

  • Reserve bank of india

    NationAug 7, 2019, 1:30 PM IST

    रिजर्व बैंक ने आम आदमी को दिया तोहफा, रेपो रेट कम होने से मिलेगा सस्ता कर्ज

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट की दरों में 0.35 फीसदी की कटौती की है। जो कि अब 5.40 प्रतिशत हो गया है। इसकी वजह से अब बैंकों को रिजर्व बैंक से सस्ती दरों पर फंड मिलेगा। जिसके बाद बैंक अपने उपभोक्ताओं को सस्ता कर्ज दे पाएंगे। 
     

  • undefined

    NewsJun 6, 2019, 2:20 PM IST

    ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर आरबीआई का तोहफा, आरटीजीएस-एनईएफटी चार्ज खत्म

    दूसरे बैंकों के एटीएम के इस्तेमाल के बदले लगने वाले शुल्क में कटौती पर विचार के लिए कमेटी गठित करने का भी फैसला। बड़ी राहत की उम्मीद बढ़ी।

  • Reserve bank of india

    NewsApr 2, 2019, 3:45 PM IST

    सुप्रीम कोर्ट ने दिया रिजर्व बैंक को झटका

    सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्व बैंक के उस सर्कुलर को रद्द कर दिया है, जिसे उसने लोन न चुकाने वाली कंपनियों को दंडित करने के लिए जारी किया था। 12 फरवरी को रिजर्व बैंक द्वारा जारी इस सर्कुलर में 2000 करोड़ से अधिक का लोन न चुकाने वाली कंपनियों को दिवालिया घोषित करने प्रक्रिया शुरु करने की बात कही गई थी। 

  • undefined

    NewsMar 27, 2019, 4:46 PM IST

    राहुल गांधी नहीं रघुराम राजन लड़ रहे बीजेपी के खिलाफ चुनाव?

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दावे पर कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के अर्थशास्त्री कांग्रेस पार्टी के प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना ‘न्याय’ के समर्थन में खड़े हैं पर सवाल उठने के बाद कांग्रेस की तरफ से सफाई में कहा गया है कि पूर्व रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन की मदद से कांग्रेस के मेगाप्लान को तैयार किया गया है. अब सवाल खड़ा होता है कि क्या बीजेपी की मोदी सरकार के खिलाफ आगामी लोकसभा चुनावों में राहुल गांधी नहीं बल्कि पर्दे के पीछे से रघुराम राजन मैदान में है?

  • urjith patel

    NewsDec 10, 2018, 5:43 PM IST

    रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा

    अपने इस्तीफे में उन्होंने कहा, हाल के वर्षों में रिजर्व बैंक के कर्मचारियों, अधिकारियों और प्रबंधन का सहयोग एवं कड़ी मेहनत केंद्रीय बैंक की उपलब्धियों का मुख्य कारण रहे हैं। मैं अपने सहयोगियों एवं रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड का शुक्रिया अदा करता हूं।